voice-process-job
वॉयस प्रोसेस बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग भारत में 2000 से मांग में है। केवल बैंकिंग और वित्तीय संस्थान सहायता डेस्क रोजगार का 45% से अधिक आउटसोर्स किया जाता है। इसके महत्व के कारण, व्यवसाय आउटसोर्सिंग को पूरी टीम को काम पर रखने की तुलना में अधिक कुशल के रूप में देखते हैं।
तो अब आज हम देखेंगे कि वास्तव में वॉयस प्रोसेस क्या है और इसके क्या-क्या फायदे हैं...

Voice Process क्या है?

वॉयस प्रोसेस जॉब में, लोग वॉयस-बेस्ड (एक्जीक्यूटिव-टू-कस्टमर) कम्युनिकेशन के क्षेत्र में काम करते हैं। इनमें बीपीओ अधिकारी, कॉल सेंटर एजेंट, ग्राहक सेवा प्रतिनिधि, ग्राहक सेवा अधिकारी आदि शामिल हैं।
यहां, एक कार्यकारी उन ग्राहकों/ग्राहकों से सीधे बात करता है, जिनके पास उन्हें प्रदान किए जाने वाले उत्पाद या सेवाओं से संबंधित प्रश्न, शिकायतें या मुद्दे हैं। वे सवालों के जवाब देते हैं, जानकारी प्रदान करते हैं और उन मुद्दों को सुधारते हैं जो ग्राहक वर्तमान में सामना कर रहे हैं। वे ग्राहकों द्वारा दिए गए सुझावों पर भी ध्यान देते हैं और उन्हें साप्ताहिक या मासिक आधार पर बॉस को भेजते हैं।

Voice Process Job की भूमिका और महत्व क्या है?

वॉयस प्रोसेस जॉब्स लीड्स के लिए ग्राहक सेवा में पहला कदम प्रदान करने में मदद करते हैं। यदि कोई ग्राहक अतिरिक्त जानकारी चाहता है तो वे एक एजेंट से कॉल का अनुरोध कर सकते हैं जिसे कार्यकारी द्वारा ही पारित किया जाना चाहिए।
नोट कर ले: अधिकारियों को ग्राहकों के प्रश्नों को पूरा करने के लिए सही विभाग में एजेंट से अनुरोध करना चाहिए।

Voice Process Jobs के प्रकार:

1. Inbound Voice Process

इस प्रक्रिया में, ग्राहक किसी उत्पाद या सेवा के बारे में पूछताछ करने के लिए कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव को कॉल करते हैं। जब कोई ग्राहक किसी समस्या के कारण कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव को कॉल करता है, तो वे सामने आने वाली समस्याओं को हल करने या शिकायत करने का प्रयास करते हैं। ग्राहकों की संतुष्टि के लिए उन्हें ग्राहकों की पूछताछ भी पूरी करनी होगी।
कभी-कभी वे एजेंट को भी कॉल ट्रांसफर कर देते हैं जिसे ग्राहक के सवालों का जवाब देना होता है। ग्राहक बिलिंग मुद्दों, तकनीकी सहायता, या शिकायत करने के लिए ग्राहक सहायता से भी संपर्क कर सकता है।
यदि कार्यकारी ग्राहक के प्रश्नों को संतुष्ट करता है, तो यह ग्राहक के मन में अधिक विश्वास के साथ उत्पादों को बेचने में मदद कर सकता है।

2. Outbound Voice Process

यहां, कार्यकारी को लीड्स को कॉल करने की आवश्यकता होती है। कार्यकारी को ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करना है और उत्पाद के लिए पिच करना है। यह आउटबाउंड वॉयस प्रोसेस जॉब को कार्यकारी के लिए हासिल करना कुछ कठिन बना देता है।
कार्यकारी को ग्राहक का ध्यान आकर्षित करने के लिए प्रदान किए जा रहे उत्पाद या सेवा के लाभों को सार्थक रूप से समझाना चाहिए। साथ ही, कॉल का इस्तेमाल कंपनी द्वारा पेश किए जा रहे लेटेस्ट ऑफर्स के बारे में बताने के लिए किया जा सकता है।
आजकल, आउटबाउंड वॉयस प्रक्रिया लोकप्रियता प्राप्त कर रही है क्योंकि यह कंपनी के लिए अधिक से अधिक बिक्री चलाने में बहुत प्रभावी है।

Voice Process Jobs के फायदे:

  • वॉयस प्रोसेस जॉब्स भारत में केवल 7500 रुपये से 30000+ तक उच्च वेतन प्रदान करते हैं।
  • काम ज्यादातर ऑनलाइन किया जाता है।
  • बीपीओ कंपनियां वॉयस प्रोसेस जॉब्स के लिए ऑन-जॉब ट्रेनिंग देती हैं।
  • सबसे अच्छी बात यह है कि कस्टमर केयर सर्विस का काम आसान है और इस पद के लिए कोई कट्टर कौशल आवश्यक नहीं है। अच्छे संचार कौशल के साथ धाराप्रवाह अंग्रेजी की ज्यादातर आवश्यकता होती है।
  • पद के लिए किसी पेशेवर प्रमाणन या डिग्री की आवश्यकता नहीं है।
  • वॉयस प्रोसेस जॉब में पार्ट-टाइम जॉब से लेकर फुल-टाइम जॉब तक के काम के घंटे बहुत लचीले होते हैं
  • बीपीओ नौकरियां निरंतर मांग में हैं क्योंकि: फॉर्च्यूनली, 2021 के आंकड़ों के अनुसार लगभग 54% व्यवसाय उपभोक्ताओं के साथ संवाद करने के लिए कम से कम एक तृतीय-पक्ष सहायक कर्मचारी नियुक्त करते हैं
आज ही बीपीओ ट्रेनिंग कोर्स के लिए अप्लाई करें -https://firstcareercentre.com/call-center-bpo-training/