Success Story: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में, दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले के तनवीर अहमद खान ने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित भारतीय आर्थिक सेवा Indian Economic Services(IES) परीक्षा में उत्तीर्ण होकर और राष्ट्रीय स्तर पर दूसरा रैंक हासिल करके जम्मू-कश्मीर का नाम रौशन किया है। कुंड नगीनपोरा के युवा तनवीर अहमद खान ने इस प्रतिष्ठित परीक्षा में उत्तीर्ण होने का गौरव प्राप्त करने वाले जम्मू-कश्मीर के पहले व्यक्ति हैं।

पारिवारिक स्थिति

हर सफलता की कहानी के पीछे उसके संघर्ष की कहानी होती हैं ,तनवीर के पिता पंजाब में रिक्शा चलाकर माल ढुलाई करते है। उन्‍होंने  अभावों के बीच अपनी मेहनत से  जो कर दिखाया वो सराहनिए है।

अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के सुदूर निगीनपोरा कुंड गांव के रहने वाले खान ने प्राथमिक स्कूली शिक्षा कुंड के सरकारी प्राथमिक स्कूल और बाद में सरकारी हाई स्कूल वाल्तेंगू से पूरी की है,तनवीर अहमद खान ने गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल, रजलू कुंड से 12वीं पास की और 2016 में गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज अनंतनाग से बैचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्री हासिल की. अधिकारियों ने बताया कि खान शुरू से ही मेधावी छात्र रहे हैं। उन्होंने कश्मीर विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा में तीसरा स्थान हासिल किया और कश्मीर विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में प्रवेश लिया।

तनवीर ने कहा, “एक दूरदराज के गांव में रहना जहां बुनियादी सुविधाओं की कमी है, खासकर इंटरनेट की, वहां छात्रों के लिए पढ़ाई बहुत मुश्किल है. यहां के छात्रों को तेज स्पीड इंटरनेट पाने के लिए अन्य जगहों पर जाना पड़ता है.”

Strategy-रणनीति

अपने पहले प्रयास में ही उपलब्धि हासिल करने वाले तनवीर खान ने कहा कि यह एक कठिन संघर्ष था, लेकिन उन्होंने कभी उम्मीद नहीं हारी ,उन्होंने कहा, “मैंने बहुत मेहनत की और अपने पहले प्रयास को अपना आखिरी प्रयास माना और अंत में, मैंने यह उपलब्धि हासिल की”. “कोविड की अवधि के दौरान, मैंने खुद को अपने कमरे की चार दीवारों तक सीमित कर लिया और एम.फिल करते हुए IES परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. मैंने कभी भी कोविड को अपनी पढ़ाई के कार्यक्रम को प्रभावित नहीं होने दिया”.

कई शैक्षिक सुधारों को शुरू करने के लिए सरकार की सराहना करते हुए, उन्होंने सुझाव दिया कि बुनियादी शिक्षा प्रणाली में सुधार की सख्त जरूरत है.तनवीर ने कहा,

जम्मू कश्मीर के नेताओं ने बधाई दी

जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के साथ ही विभिन्न दलों के नेताओं ने भी तनवीर खान को भारतीय आर्थिक सेवा (IES) 2020 परीक्षा में दूसरा रैंक प्राप्त  करने पर शनिवार को बधाई दी.मनोज सिन्हा ने कहा कि जम्मू कश्मीर के युवा स्वाभाविक रूप से कैपेबल हैं तथा तनवीर खान की उपलब्धि केंद्र शासित प्रदेश के युवाओं के लिए एक प्रेरणा है।

उपराज्यपाल ने ट्विटर पर कहा, ‘‘निगीनपुरा कुंड, कुलगाम के तनवीर अहमद खान को भारतीय आर्थिक सेवा (आईईएस) 2020 में अखिल भारतीय स्तर पर दूसरा रैंक प्राप्त करने पर बधाई. मेरा हमेशा से मानना रहा है कि जम्मू-कश्मीर के युवा स्वाभाविक रूप से सामर्थ्यवान और क्षमता से भरपूर हैं. उनकी सफलता हमारे युवाओं को और प्रेरित करेगी. मैं उनके उज्ज्वल करियर की कामना करता हूं.’’

PDP  पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी  की अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने भी तनवीर अहमद खान को सफलता के लिए बधाई दी.

तनवीर ने अपने चाचा को अपने पूरे करियर में आर्थिक रूप से समर्थन देने के लिए धन्यवाद दिया, साथ ही अपने शिक्षकों को भी अपनी सफलता का श्रेय दिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You have successfully subscribed to JobChahiye alerts and newsletter

There was an error while trying to send your request. Please try again.

Job Chahiye will use the information you provide on this form to be in touch with you and to provide updates and marketing.