UPSC Success Story: आज हम आप को एक ऐसी शख़्सियत के बारे में बताने जा रहे है जिन्होने मॉडलिंग छोड़ यूपीएससी (UPSC) का एग्जाम दिया और पहले ही प्रयास में सफलता हासिल कर आईएएस अफसर बन गईं,राजस्थान के चूरू की रहने वाली ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran). ऐश्वर्या श्योराण ने इससे पहले 2014 में दिल्ली की क्लीन एंड क्लियर फेस फ्रेश और 2016 में फेमिना मिस इंडिया की फाइनलिस्ट रह चुकी है. हाल में एस्पिरेंट (Aspirant) नाम की एक वेबसीरीज आई थी, जिसमें यूपीएससी (UPSC) की तैयारी कर रहे तीन दोस्तों की कहानी दिखाई गई है. इस मौके पर हम आपको कुछ ऐसे ही लोगों की स्टोरी बता रहे हैं, जिन्होंने कई मुश्किलों का सामना कर यूपीएससी पास किया.

बिना कोचिंग के 10 महीने तैयारी की
चूरू की रहने वाली ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) ने बिना कोचिंग के यूपीएससी एग्जाम पास किया. इसके लिए उन्होंने 10 महीने घर पर ही तैयारी की और पहले ही प्रयास में उन्हें ऑल इंडिया में 93वीं रैंक हासिल हुई.

यूपीएससी एग्जाम के लिए मॉडलिंग छोड़ दिया
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, यूपीएससी एग्जाम देने से पहले ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) मॉडलिंग करती थीं. उन्होंने बताया कि मॉडलिंग तो उनकी रुचि थी, लेकिन यूपीएससी पास करना ही लक्ष्य था. उन्होंने साल 2018 में इसके लिए तैयारी शुरू की और सफलता हासिल की.


ऐश्वर्या श्योराण रह चुकी हैं मिस इंडिया फाइनलिस्ट
ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) साल 2016 में फेमिना मिस इंडिया फाइनलिस्ट रह चुकी हैं. इससे पहले उन्होंने 2015 में मिस दिल्ली का खिताब अपने नाम किया था और 2014 में दिल्ली की क्लीन एंड क्लियर फेस फ्रेश भी रह चुकी हैं.

स्कूल टॉपर रह चुकी हैं ऐश्वर्या
राजस्थान की रहने वाली ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) का परिवार शुरू से दिल्ली में रहता था. उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई चाणक्यपुरी के संस्कृति स्कूल से की और 12वीं में 97.5 प्रतिशत नंबर लाकर टॉपर बनी थीं. इसके बाद उन्होंने दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से ग्रेजुएशन किया.

आईआईएम में भी हो गया था चयन
साल 2018 में ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) का चयन आईआईएम इंदौर में भी हुआ था, लेकिन उन्होंने एडमिशन नहीं लिया क्योंकि उनका पूरा फोकस सिविल सर्विस एग्जाम पर था.


ऐश्वर्या श्योराण के पिता हैं भारतीय सेना में कर्नल
ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) के पिता अजय श्योराण भारतीय सेना में कर्नल (Colonel in Indian Army) के पद पर तेलंगाना के करीमनगर में तैनात हैं. ऐश्वर्या की मां सुमन हाउस वाइफ हैं और उनका परिवार फिलहाल मुंबई रहता है.

Read more

Success Story: अपने मेहनत की दम पर वसीमा शेख बनीं डिप्टी कलेक्टर, जाने इनकी सघर्ष और सफलता की कहानी

Leave a Reply

Your email address will not be published.