हम मे से अधिकांश लोग जब भी कोई फ़र्ज़ी जॉब  पोस्टिंग देखते है ,तो देखते ही पहचान जाते  है की वह धोखाधड़ी वाली नौकरी पोस्टिंग है ।फिर भी बहुत लोग है जो इसमें पूरी तरहा से फँस जाते हैं ।

नौकरी चाहने वालों को ऐसी पोस्टिंग के बारे मे organisations समय-समय पर चेतावनी देता रहता है।

यहाँ कुछ हाल के ही  उदाहरण दी गयी  हैं :-

हाल ही में कतर एयरवेज ने एक प्रिंट विज्ञापन  निकला जिसमें लोगों को सूचित किया गया था  कि  आवेदकों से  संगठन(organisation)  कभी भी साक्षात्कार (interview ) के लिए शुल्क नहीं लेता है। इसने एक email id भी प्रदान की  और नौकरी चाहने वालों से आग्रह किया गया है की किसी भी धोखाधड़ी वाली पोस्टिंग की रिपोर्ट कर सकती है।

भारतीय जीवन बीमा निगम( LIC) ने हाल ही में एक डिस्क्लेमर (disclaimer)  जारी किया था , की सहायक प्रशासनिक अधिकारियों के पदों के लिए अधिसूचना संगठन (organisation).से नहीं आई थी,यह सूचना फर्जी थी |

इसने यह भी साफ़् लिखा गाय था कि एलआईसी द्वारा समाचार पत्रों में प्रकाशित रिक्तियों पर कोई भी विज्ञापन एलआईसी की वेबसाइट www.licindia.in पर भी प्रदर्शित किया जाएगा।

फर्जी पोस्टिंग के मुसीबत के विरूद्ध जॉब पोर्टल्स भी खामोशी से अभियान चलाते हैं।

नौकरी चाहने वालों को Monster.com बाकायदा रूप से ईमेल अलर्ट भेजता है,जिसमें नौकरी की तलाश करते समय नियमित तौर पर, ध्यान में रखने के लिए किया जाता है  की क्या क्या करें और क्या न करें|

ऑनलाइन जॉब पोर्टल Shine.com एक अभियान चलाता है

Job  search  करने वाली कंपनियों के अनुसार, ऑनलाइन स्पेस के विस्तार के कारण जॉब फ्रॉड प्रचलित हो गए हैं। कई नौकरी घोटालेबाज पता लगाने से बचने के लिए परिष्कृत तरीकों का इस्तेमाल करते हैं।

“ऑनलाइन लेनदेन की खिलाफ, लोगों के लिए नकली नौकरी के प्रस्तावों का शिकार होना आसान हो गया है। Shine.com  के CIO ज़ैरस मास्टर कहते हैं, “हमें इस बारे में बेहद जागरूक होना चाहिए कि ये चीजें कैसे काम करती हैं, क्योंकि धोखेबाज अक्सर लोगों को ठगने के लिए जाने-माने जॉब पोर्टल्स के नाम का इस्तेमाल करते हैं।” 

वह चाहते हैं कि जो कंपनियां नौकरी के घोटाले का शिकार हो गई हैं, वे आकर खुलकर बोलें।

जॉब साइट वास्तव में नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को अपना resume और शोध कंपनियों को पोस्ट करने में सक्षम बनाती है। लेकिन, यह सुनिश्चित करता है कि साइट पर अपलोड की गई किसी भी जॉब पोस्टिंग की आंतरिक रूप से एक टीम द्वारा जांच की गई हो।

Machine learning

टीम मशीन लर्निंग और अन्य परिकिरियाओ का उपयोग करती है यह निर्धारित करने के लिए कि नौकरी क्या है, कहाँ है एम्प्लायर कौन है और अन्य पहचानकर्ता। इन सभी चीजों की समीक्षा यह देखने के लिए की जाती है कि क्या जॉब पोस्टिंग वास्तव में search quality मानकों को पूरा करती है और खोज इंजन में जोड़ने के लिए उपयुक्त है, ”इंडिड के एक प्रवक्ता कहते हैं।

कैसे कम्पनियाँ JOB धोखाधड़ी के जोखिम को कम करते हैं?

सोनिया सिंघल, सह संस्थापक, सीए नौकरी पोर्टल, जो कहते हैं एक नौकरी खोज इंजन के रूप में कार्य है, और एक सलाहकार, कंपनियों या तो रोक नियुक्ति प्रक्रिया आउटसोर्सिंग या उम्मीदवारों लघुसूचीयन में शामिल विक्रेताओं की संख्या को कम।

“वेंडरों को पूरी तरह से पृष्ठभूमि की जांच के बाद ही बोर्ड पर लाया जाता है,” वह कहती हैं।

नकली नौकरी का पता कैसे लगाएं

क्लिक करें और बताएं

मेल की सत्यापन के लिए ऊपर मेल में दिए गए शो डिटेल्स के ऑप्शन पर क्लिक करें और मेल्ड बाई और साईन्ड बाई की वैद्यता को जांचे सही और असली मेल वैद्यता रिक्रूटमेंट प्लेटफार्म और सही क्रेडेंशियल्स के साथ ही होते है

Watch the conversation

यदि आपने किसी विशेष नौकरी के लिए आवेदन किया  जाता है तो केवल वास्तविक भर्तीकर्ता और सलाहकार ही आपको कॉल करेंगे। इसके अलावा, बातचीत केवल आपकी पृष्ठभूमि, अनुभव और कौशल के इर्द-गिर्द घूमेगी। निश्चित रूप से पैसे की कोई मांग नहीं होगी।

Get those details

एक वास्तविक भर्ती मंच अपने बारे में पर्याप्त जानकारी प्रदान करने में सक्षम होगा। यदि कोई सलाहकार आपको नौकरी के अवसर के लिए बुलाता है, तो उन्हें आपको एक ईमेल भेजने के लिए कहें जिसमें उस कंपनी के लोगो का, संपर्क नंबर और आधिकारिक वेबसाइट शामिल हो जिसके लिए वे काम पर रख रहे हैं।

Report them

यदि सलाहकार या भर्तीकर्ता आपको उन सेवाओं के लिए भुगतान करने के लिए मजबूर करता है, जिनमें आपने कभी रुचि नहीं दिखाई है, तो

उन्हें उस प्लेटफ़ॉर्म पर रिपोर्ट करें जिसका वे दावा करते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published.