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बीपीओ कॉल सेंटर में नॉन-वॉयस प्रोसेस बीपीओ में नॉन-वॉयस प्रोसेस का एक उपखंड है जहां कर्मचारी फोन कॉल के माध्यम से ग्राहकों से सीधे बात नहीं करते हैं। इसके बजाय, वे ग्राहकों को ईमेल या चैट समर्थन के माध्यम से संभालते हैं और प्रमुख बैकएंड समर्थन प्रदान करते हैं। कुछ मामलों में, कर्मचारियों को अपने प्राथमिक कार्य के रूप में सोशल मीडिया के प्रश्नों या टिप्पणियों को संभालने की आवश्यकता होती है।
इस प्रक्रिया में मुख्य रूप से क्षेत्र की स्थानीय भाषा के ज्ञान के साथ-साथ कंप्यूटर पर टाइपिंग और लेखन कौशल की आवश्यकता होती है।

नौकरी पाने के लिए Non-Voice Process BPO उम्मीदवारों के लिए आवश्यक प्राथमिक कौशल –

  • अच्छी अंग्रेजी संचार कौशल
  • 30-40 शब्द प्रति मिनट की अच्छी लेखन गति (भिन्न हो सकती है)।
  • औपचारिक लेखन कौशल।
  • कम से कम 12वीं पास होना चाहिए (कुछ कंपनियों में उच्च शिक्षा की जरूरत हो सकती है)।
  • नोट: कार्य अनुभव आवश्यक नहीं है

Responsibilities/जिम्मेदारियां

  • ग्राहकों के साथ समन्वय करें और ईमेल या चैट समर्थन के माध्यम से व्यवस्थित तरीके से बैकएंड समर्थन दें।
  • ग्राहकों के डेटा को ऑनलाइन बनाए रखना और अपडेट करना।
  • Data की समीक्षा करके, हटाकर, और सही करके या फिर से दर्ज करके दर्ज किए गए ग्राहकों को सत्यापित करें।
  • सिस्टम में सही खाता जानकारी जहां संयुक्त Data मौजूद है; उन फ़ाइलों को शुद्ध करें जहाँ डुप्लिकेट Data मिलता है।
  • प्रदान की जाने वाली नीतियों और प्रक्रियाओं का पालन करके संचालन बनाए रखें।
  • गोपनीय जानकारी हासिल करके ग्राहकों का भरोसा और विश्वास बनाए रखें।
  • टीम प्रयास में योगदान दें और परिणाम प्राप्त करने में मदद करें।
  • नोट: कंपनी द्वारा प्रदान की गई रिक्ति के जेडी (नौकरी विवरण) में अधिक संबंधित प्रक्रियाएं स्थापित की जा सकती हैं।

Non-Voice Process Jobs के फायदे:

  • नॉन-वॉयस प्रोसेस जॉब्स भारत में केवल 8500 रुपये से 30000+ तक उच्च वेतन प्रदान करते हैं।
  • काम ज्यादातर ऑनलाइन किया जाता है।
  • वॉयस प्रोसेस जॉब में पार्ट-टाइम जॉब से लेकर फुल-टाइम जॉब तक के काम के घंटे बहुत लचीले होते हैं
  • मासिक प्रदर्शन बोनस और प्रोत्साहन प्रदान किए जाते हैं
  • अधिकांश कंपनियों द्वारा ऑन-जॉब प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है
  • बीपीओ नौकरियां निरंतर मांग में हैं क्योंकि: Fortunly, 2021 के आंकड़ों के अनुसार लगभग 54% व्यवसाय उपभोक्ताओं के साथ संवाद करने के लिए कम से कम एक तृतीय-पक्ष सहायक कर्मचारी नियुक्त करते हैं

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