Success Story of IES Sushil Suman: किसी भी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको धैर्य के साथ तैयारी करनी होती है. लेकिन कुछ लोग हर साल ऐसे उदाहरण पेश करते हैं जिनकी कहानी हर किसी को हैरान कर देती है. आज आपको यूपीएससी ईएसई (UPSC ESE) परीक्षा 2020 में ऑल इंडिया रैंक 45 हासिल कर इंडियन इंजीनियरिंग सर्विसेज प्राप्त करने वाले सुशील सुमन की कहानी बताएंगे. आप जानकर चौंक जाएंगे कि सुशील सुमन इससे पहले 11 बार तमाम प्रतियोगी परीक्षाओं में इंटरव्यू तक पहुंचकर फेल हुए थे.

बचपन गुजरा गरीबी में

Success Story of IES Sushil Suman: सुशील सुमन झारखंड के एक गांव के रहने वाले हैं जहां पर सुविधाओं की भारी कमी है. उनके माता-पिता किसान थे और उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर थी. हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में उन्होंने काफी अच्छे नंबर प्राप्त किए जिससे उनका सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ा. इसके बाद उन्होंने सेल्फ स्टडी की बदौलत ही आईआईटी का एंट्रेंस क्लियर कर लिया. उन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री आईआईटी रुड़की से हासिल की. यहां से वे यूपीएससी में जाने का मन बना चुके थे. यूपीएससी की खातिर उन्होंने एक अच्छी नौकरी का ऑफर भी ठुकरा दिया.

असफलताओं से निराश होकर टीचर बने

Success Story of IES Sushil Suman:  कई बार जब उन्हें यूपीएससी की विभिन्न परीक्षाओं में असफलता मिली तो उन्होंने एक कोचिंग में पढ़ाना शुरू कर दिया. करीब 4 साल तक उन्होंने देश के कई इंस्टिट्यूट में अपनी सेवाएं दीं. साल 2016 में उनकी शादी हो गई और उनकी लाइफ पार्टनर ने उन्हें दोबारा से तैयारी करने का हौसला दिया. यहां से वे एक बार फिर तैयारी में जुट गए. इसके बाद भी उन्हें तीन बार असफलता मिली, लेकिन परिवार के सपोर्ट से साल 2020 में इंडियन इंजीनियरिंग सर्विसेज में जगह बना ली.

सुशील सेल्फ स्टडी की सलाह देते हैं

झारखंड के एक छोटे से गांव से निकलकर यूपीएससी की प्रतिष्ठित परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले सुशील सभी लोगों को सेल्फ स्टडी करने की सलाह देते हैं. उनका मानना है कि आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करें लेकिन सेल्फ स्टडी करना बिल्कुल ना भूलें. यही आपको हर प्रतियोगी परीक्षा में सफलता दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी. साथ ही वे कहते हैं कि असफलताओं से घबराए नहीं और लगातार कोशिश करते रहें. एक न एक दिन आपको सफलता जरूर मिलेगी.

यह भी पढ़ें:

Leave a Reply

Your email address will not be published.