IAS Success Story

IAS Success Stories: साल 2018 में सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले आलोक सिंह ने इसकी तैयारी जॉब के साथ की है। उनके मुताबिक जॉब छोड़कर तैयारी करने की आजादी उनके पास नहीं थी।कई लोगों के साथ जिंदगी में कुछ ऐसी घटनाएं होती हैं, जिनसे उन्हें यूपीएससी में आने के लिए प्रेरणा मिलती है. आलोक सिंह ने आदिवासियों की स्थिति देखकर आईएएस बनने का फैसला किया था।

Success Story Of IAS Topper Alok Singh: अगर आप यूपीएससी की तैयारी मजबूत मोटिवेशन के साथ शुरू करते हैं तो आपकी सफलता की संभावना काफी बढ़ जाती है. आज आपको 2018 बैच के आईएएस अफसर आलोक सिंह की कहानी बताएंगे, जिन्होंने प्राइवेट नौकरी के दौरान गरीब और आदिवासी लोगों की दयनीय स्थिति देखकर सिविल सेवा में जाने का फैसला किया. उन्होंने फुल टाइम नौकरी के साथ यूपीएससी की तैयारी थी और तीसरे प्रयास में सफल होकर आईएएस बनने का सपना पूरा कर लिया.

साल 2014 में मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद आलोक उसी साल ही नौकरी करना शुरू कर दिया था। उस दौरान वो झारखंड के बोकारो में स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया में जूनियर मैनेजर के तौर पर कार्यरत थे। इसके बाद वो साल 2018 में ईपीएफओ में जुड़े। एक साल काम करने के दौरान ही उनका सेलेक्शन यूपीएससी में हो गया। आलोक के मुताबिक पहली जॉब के दौरान उन्हें वहां के ट्राइबल लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला। उनसे बात करने के दौरान उन्हें लगा कि इन लोगों के लिए या फिर सोसाइटी के लिए कुछ करना चाहिए। तभी से मेरी यूपीएससी की जर्नी की शुरुआत हुई।

नौकरी के साथ सेल्फी स्टडी से हासिल की सफलता

तमाम लोगों का मानना होता है कि अगर आप यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं तो फुल टाइम नौकरी नहीं करनी चाहिए, लेकिन आलोक की राय कुछ और है. उनका कहना है कि आप फुल टाइम नौकरी के साथ सेल्फ स्टडी की मदद से इस परीक्षा को पास कर सकते हैं. वे मानते हैं कि अगर आप बेहतर शेड्यूल बनाकर टाइम मैनेजमेंट करके ज्यादा से ज्यादा मेहनत करेंगे तो सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

अन्य एस्पायरेंट्स को आलोक की सलाह

आलोक का मानना है कि सबसे पहले आप यूपीएससी के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें, उसके बाद सिलेबस देखें. सिलेबस को अपने दिमाग में अच्छी तरह बैठा लें और उसके अनुसार अपना स्टडी मैटेरियल तैयार करें और पढ़ाई का शेड्यूल बनाएं. वे मानते हैं कि अगर आप खुद को सकारात्मक और मोटिवेटेड रखकर तैयारी करेंगे तो यहां सफलता जल्दी प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.