Skill-University-Admissions-2021-Admission-process-started-for-6000-UG

DSEU: दिल्ली कौशल और उद्यमिता विश्वविद्यालय (Delhi Skill and Entrepreneurship University, DSEU) ने कहा कि सीबीएसई की दसवीं कक्षा के रिजल्ट (CBSE 10th Result 2021) का इंतजार कर रहे छात्र इन परीक्षाओं को पास करने के बाद डिप्लोमा कोर्स के साथ-साथ अपनी पसंद के प्रोफेशनल फील्ड की तैयारी कर सकते हैं.

दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी (Delhi Skill and Entrepreneurship University) की स्थापना अगस्त 2020 में दिल्ली सरकार द्वारा छात्रों को विश्व स्तरीय कौशल शिक्षा से लैस करने के लिए की गई थी, ताकि वे आकांक्षी नौकरियों तक पहुंच सकें और एंटरप्रेन्योरशिप की मानसिकता को विकसित कर सकें. दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी ने कहा कि अधिकांश छात्र यही सोचते हैं कि उनके पास कक्षा 11 में नामांकन कराना का एकमात्र विकल्प है. हालांकि, डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के साथ वे अपनी पसंद के पेशेवर क्षेत्र की तैयारी कर सकते हैं.

कक्षा 10 के बाद चुन सकते हैं पसंदीदा प्रोफेशन

यूनिवर्सिटी के एक बयान में कहा गया है, ”कक्षा 10 के बाद भी, छात्र अपनी पसंद के विषय का अध्ययन करने का विकल्प चुन सकते हैं और पेशेवर दुनिया में प्रवेश करने के लिए तैयारी कर सकते हैं. विभिन्न क्षेत्रों जैसे इंटीरियर डिजाइन, परिधान प्रौद्योगिकी, प्रिंटिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स, सिविल और कई अन्य क्षेत्रों में डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में शामिल होने की संभावनाओं के साथ, विकल्प बहुत अधिक हैं.”

यूनिवर्सिटी की ओर से जारी यूजी कोर्स

इस यूनिवर्सिटी (Skill University Admissions 2021) में प्रवेश प्रक्रिया 2021 कुल 15 डिप्लोमा कोर्स, 18 यूजी कोर्स के लिए आयोजित किए जा रहे हैं, इनमें 11 प्रमुख कोर्स में बीसीए, 6 बीटेक प्रोग्राम और दो पीजी पाठ्यक्रम शामिल हैं. वहीं यूनिवर्सिटी की ओर से लॉन्च किए गए प्रमुख यूजी कोर्सेज में ई-कॉमर्स ऑपरेशन्स, डेटा एनालिटिक्स, डिजिटल डिजाइन और मीडिया फैसिलिटी एंड हाईजीन मैनेजमेंट जैसे कोर्स हैं. इसके अलावा मेडिकल लेबोरेटरी एंड टेक्नोलॉजी पर आधारित कोर्स भी होंगे. दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी द्वारा पेश किए जाने वाले कोर्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट admission.dseu.ac.in पर उपलब्ध नोटिस को ध्यान से पढ़ें.

दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी (DSEU) में एडमिशन पाने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट- admission.dseu.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. डीएसईयू की ओर से इस संबंध में एक नोटिफिकेशन भी जारी की गई है. इस नोटिफिकेशन के अनुसार, कुल 6000 सीटों पर एडमिशन दिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.