2023 में रोजगार
नई कंपनियों और डिजिटल प्लेटफॉर्म द्वारा कटौती की बढ़ती संख्या 2023 के मध्य तक वापस आने की उम्मीद है, नियोक्ता विशेषज्ञों ने FE को बताया। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष के मध्य तक, डिजिटल क्षेत्र में संगठन अपनी विकास योजनाओं को बढ़ावा देने के लिए रोजगार पर लौट सकते हैं।

इसके अलावा, जिन श्रमिकों को नई कंपनियों द्वारा बंद कर दिया गया है, लेकिन विशेष क्षेत्रों में क्षमताएं हैं, उनके पास एमएनसी द्वारा सुरक्षा, बैंकिंग, धन और अन्य जैसे उद्यमों में अन्य IT स्थानों में भर्ती होने की सफलता की अच्छी संभावना है।

2023 में विशेषज्ञों का पूर्वानुमान

"भारत में नए व्यवसायों में वास्तव में लगभग 25-30% की उच्च स्थिर हानि के साथ एक बहुत बड़ी श्रम शक्ति है। इसका मतलब यह है कि भले ही वे पदों में कटौती करते हैं, कई कमजोरियों को भरने के लिए भर्ती करना जारी रखेंगे। अगले शैक्षणिक वर्ष के साथ, नए रोजगार बीस्ट इंडिया के अध्यक्ष शेखर गरिसा ने कहा, विशेष रूप से नई कंपनियों के बीच पूरी तरह से वापस जाना होगा ... और मुझे उम्मीद है कि कटौती अगले वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही तक पूरी तरह से वापस आ जाएगी।

"वित्तीय रुकावटों के दौरान, बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियाँ आमतौर पर क्षमता के लिए भारत जैसे देशों में रोजगार के लिए जाती हैं। इस प्रकार, विशिष्ट प्रतिभाशाली श्रमिकों के पास नए पदों को सुरक्षित करने का एक अच्छा अवसर है," आशीष गुप्ता, साथी परोपकारी, और बेनोरी सूचना के प्रमुख, जो परामर्श प्रशासन प्रदान करता है नए व्यवसायों के लिए, कहागरिसा ने ध्यान आकर्षित किया कि लगभग 500,000 कार्य पोस्टिंग वर्तमान में रोजगार के चरणों में लाइव हैं, वास्तव में तकनीकी नई कंपनियों से भर्ती की उम्मीद कर रहे हैं। जैसा कि यह हो सकता है, लाभ और मुआवजे की धारणा विपरीत और पूर्व-कोरोनावायरस अवधि के बराबर हो गई है। उनके अनुसार, एक और उभरता पैटर्न मध्य-कैरियर के कर्मचारियों का हो सकता है, जो आला भूमिकाओं में आने के लिए अपस्किलिंग का विकल्प चुनना शुरू कर रहे हैं, जहां अनुरोध बढ़ेंगे, लेकिन आपूर्ति पर्याप्त नहीं हो सकती है।

"वर्तमान में विशेषज्ञ स्तर पर सूचना परीक्षकों के लिए 25,000 पद हैं। एडटेक और अन्य द्वारा प्रस्तुत अपस्किलिंग पाठ्यक्रम इस छेद को भरने वाले हैं क्योंकि इनमें से अधिकांश पाठ्यक्रम आपूर्तिकर्ता बेहतर वेतन या बेहतर काम देने में उपयोगी हैं," उन्होंने कहा।
बिग टेक कंपनियों और स्टार्टअप सहित टेक उद्योग ने वर्तमान कैलेंडर वर्ष में अब तक 16,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी की है। इनमें से कई में यूनिकॉर्न, अंतिम चरण की फर्म और यहां तक ​​कि शुरुआती चरण के स्टार्टअप शामिल हैं जो फंडिंग की कमी के बीच महत्वपूर्ण नकदी जुटाने में असमर्थ थे। नौकरी में कटौती के मामले में कंज्यूमर इंटरनेट सेगमेंट इस समय सबसे ज्यादा प्रभावित है। एडटेक, फिनटेक, हाइपरलोकल डिलीवरी, इंश्योरटेक, कंटेंट एंड गेमिंग, लॉजिस्टिक्स और ऑनलाइन कॉमर्स में स्टार्टअप सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। कुछ अनुमानों के मुताबिक, 2022 में 6,898 कर्मचारियों की छंटनी करने वाले 14 एडटेक स्टार्टअप्स के साथ एडटेक सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ था।