इससे पहले कि हम रिज्यूमे अस्वीकृति के कारणों के बारे में बात करें, हमें विभिन्न जॉब पोर्टल्स/जॉब बोर्ड्स, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स और विभिन्न एटीएस (आवेदक Tracking System) अर्थात् Firstcareercentre.com, Naukri, Monster, Shine, Foundit.com, Linkedin, Facebook, आदि और फिर से शुरू की अस्वीकृति का कारण या फिर से शुरू क्यों खारिज हो रहा है, यहीं समाप्त नहीं होता है।
इंटरनेट और तकनीक की आज की दुनिया में सब कुछ ऑनलाइन है और आप आज ज्यादातर ऑनलाइन नौकरियों के माध्यम से आवेदन करते हैं। प्रत्येक ऑनलाइन नौकरी की सीवी प्रारूपों के लिए एक विशेष आवश्यकता होती है और ऐसा ही प्रत्येक उद्योग और क्षेत्र में होता है। प्रत्येक एचआरएमएस या एटीएस के पास सीवी प्रारूप को पार्स करने या विशिष्ट खोजशब्दों को खोजने का अपना विशिष्ट तरीका है जो नौकरी की भूमिका और जेडी (नौकरी विवरण) के लिए बहुत विशिष्ट या विशेष हैं। हम में से कई लोग रिज्यूमे बनाने के लिए रिज्यूमे निर्माताओं या बिल्डरों/सीवी बिल्डरों का उपयोग करते हैं, सीवी/बायोडाटा जो एक मानक सीवी प्रारूप देता है जो कई बार एक उद्योग/क्षेत्र, कंपनी, नौकरी की भूमिका और जेडी (नौकरी विवरण) के लिए विशिष्ट होने की कमी होती है।
तो आइए रिज्यूमे रिज्यूमे के बिंदुओं को सारांशित करें या सीवी / रिज्यूम बनाने से लेकर इसे स्वीकार या अस्वीकार किए जाने तक शामिल चरणों के आधार पर आपका सीवी / रिज्यूमे क्यों खारिज कर दिया गया:

स्टेज 1. सीवी/रिज्यूमे बनाना:

सीवी प्रारूप – ऑनलाइन नौकरी और amp; हार्ड कॉपी प्रारूप

सीवी प्रारूप – उद्योग के लिए विशिष्ट, नौकरी की भूमिका, नौकरी का विवरण

स्टेज 2. अपलोड करना और amp; सीवी जमा करना

सीवी के आकार की जाँच करें

अपलोड किए गए अनुलग्नक की जाँच करें

जांचें कि क्या यह दूषित फ़ाइल नहीं है

भेजी गई फ़ाइल प्रकार की संगतता सुनिश्चित करें

स्टेज 3. सीवी को जॉब पोर्टल्स पर अपलोड करना
स्टेज 4. एटीएस या एचआरएमएस द्वारा सीवी की पार्सिंग

कीवर्ड और विशिष्टता जोड़ें

जब आपका रिज्यूमे एक रिज्यूमे पार्सर यानी एटीएस के पास जाता है, तो यह विशिष्ट कीवर्ड और विशिष्टताओं की खोज करता है।
अब, कुछ विशिष्ट एटीएस फ्रेंडली कीवर्ड हैं जिनका उल्लेख आपको अपने रिज्यूमे में करना चाहिए। नौकरी के शीर्षक और कौशल अनुभाग प्राथमिक खंड हैं जहां एटीएस आम तौर पर एक कीवर्ड खोजता है। ये कीवर्ड एचआर रिक्रूटर्स द्वारा निर्दिष्ट किए गए हैं और आसानी से हो सकते हैं|
ये कीवर्ड एचआर रिक्रूटर्स द्वारा निर्दिष्ट किए गए हैं और नौकरी पोस्टिंग के नौकरी विवरण में आसानी से स्थापित किए जा सकते हैं। आपको केवल उन कीवर्ड और वाक्यांशों को नोट करना है जो बार-बार जद (नौकरी विवरण) में आते हैं और उन्हें उपरोक्त अनुभागों में अपने रिज्यूमे में शामिल करें।
उदाहरण के लिए, यदि आप रिएक्ट डेवलपर की प्रमुख भूमिका के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो संभावित एटीएस कीवर्ड होंगे –
  • कठिन कौशल अनुभाग में “प्रतिक्रिया”
  • सॉफ्ट स्किल्स सेक्शन में “लीडरशिप”
  • सॉफ्ट स्किल सेक्शन में “अच्छा संचार”
  • नौकरी के शीर्षक में “नेतृत्व का अनुभव”
  • नौकरी के शीर्षक में “8 साल का अनुभव” (भिन्न हो सकता है)
प्रो टिप: JD से ही अधिक से अधिक कीवर्ड और विशिष्टताओं की स्थापना की जा सकती है। जेडी में उल्लिखित सभी हार्ड स्किल्स को शामिल करें।
टंकण और व्याकरण संबंधी त्रुटियां
इसे अधिक आसानी से समझाया नहीं जा सकता है: यदि आपके रिज्यूमे में वर्तनी की गलतियाँ हैं तो 80% संभावना है कि आप एटीएस चरण पास नहीं करेंगे। जैसा कि पिछले टिप में उल्लेख किया गया है, आपके रिज्यूमे में कीवर्ड्स का उल्लेख होना चाहिए।
कल्पना कीजिए कि आपने “रिएक्ट” को “रिएक्ट” या “रिएक्ट” के रूप में लिखा है, क्या आपको लगता है कि एटीएस आपको पास कर देगी? एटीएस केवल विशिष्ट एचआर-परिभाषित कीवर्ड की खोज करता है और यदि आप बॉक्स को चेक नहीं करते हैं, तो आप एचआर तक भी नहीं पहुंच सकते।
दूसरे, यदि आपके पास व्याकरण संबंधी त्रुटियां हैं तो भले ही आप एटीएस पास कर लें, एचआर आपको “लीड” या “डेटा-एंट्री” स्थिति के लिए तुरंत अस्वीकार कर सकता है क्योंकि इन भूमिकाओं के लिए व्याकरण और संचार आवश्यक है। इसलिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास कोई व्याकरण संबंधी त्रुटियां नहीं हैं, भेजने से पहले अपना रिज्यूमे दोबारा जांचें।

अपठनीय या मूर्खतापूर्ण फ़ॉन्ट से बचें

कर्लज़ एमटी जैसे फ़ॉन्ट पढ़ने योग्य फ़ॉन्ट नहीं हैं। ये फोंट कलात्मक से अधिक हैं और इससे एचआर अपने शीर्ष कौशल और मूल्य को इंगित करने से चूक सकते हैं। सबसे खराब स्थिति में, यदि आपका फॉन्ट बहुत भद्दा या गन्दा है, तो एटीएस आपके रिज्यूमे को सही ढंग से नहीं पढ़ पाएगा और आपको तुरंत अस्वीकार कर देगा।
प्रो टिप: सर्वोत्तम परिणामों के लिए हमेशा कैलीबरी, एरियल और सेरिफ़ जैसे साधारण फोंट का उपयोग करना पसंद करें।
यहां आपका फॉन्ट साइज भी मायने रखता है अगर आपका फॉन्ट 10 पिक्सल से कुछ कम है तो आपका रिज्यूमे काफी गन्दा और व्यस्त हो जाता है। दोबारा, एचआर आपके मूल बिंदुओं और कौशल को याद कर सकते हैं और आपको शॉर्टलिस्ट होने से अलग कर सकते हैं।

एटीएस के पसंदीदा दिनांक प्रारूप का प्रयोग करें

जैसा कि हमें मिमी/डीडी/yyyy में लिखने की स्कूल की आदत है, एटीएस में सबसे अधिक समर्थित दिनांक प्रारूप मिमी/yyyy प्रारूप है। कार्य अनुभव अनुभाग में इसका उल्लेख करना महत्वपूर्ण है, इसलिए हमें सर्वोत्तम परिणामों के लिए पसंदीदा दिनांक प्रारूप का उपयोग करने का प्रयास करना चाहिए।
प्रो टिप: अपने कार्य अनुभव अनुभाग में रिवर्स-कालानुक्रमिक क्रम का उपयोग करें क्योंकि यह एटीएस के साथ सबसे संगत क्रम है।

स्टेज 5: एचआर द्वारा सीवी समीक्षा

एक बार जब आपका सीवी कीवर्ड-आधारित पार्सिंग, व्याकरणिक पार्सिंग और एटीएस द्वारा सांख्यिकीय पार्सिंग के आधार पर पार्स हो जाता है, तो आपके सीवी की समीक्षा की जाती है और निम्नलिखित बिंदुओं के आधार पर जांच की जाती है – उपरोक्त भूमिकाओं में नौकरी का शीर्षक / नौकरी की भूमिका, कर्तव्य और जिम्मेदारियां, सकारात्मक मेट्रिक्स में वृद्धि और नकारात्मक मेट्रिक्स में कमी के संदर्भ में उपलब्धियां, पुरस्कार और सम्मान, सभी आवश्यक शैक्षिक डिग्री और योग्यता का ठीक से उल्लेख किया जाना चाहिए ताकि आपका सीवी अस्वीकृत न हो।

योग्यता और डिग्री का उल्लेख करें


मान लीजिए, आप कंपनी डी में टीम लीड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, और न्यूनतम आवश्यकताएं या योग्यताएं हैं-
  • सूचना प्रौद्योगिकी में स्नातक की डिग्री
  • तकनीकी क्षेत्र में 10+ वर्ष का अनुभव
  • अच्छा संचार कौशल

शिक्षा अनुभाग को बदला नहीं जा सकता है लेकिन आपके पास वर्तमान में सभी डिग्रियां शामिल होनी चाहिए। दूसरा, “10+ साल का अनुभव …” नौकरी के शीर्षक में और “सॉफ्ट स्किल्स सेक्शन में अच्छा संचार कौशल।

आवेदन सामग्री प्रदान करें


कवर लेटर जमा करना हमेशा आवश्यक नहीं होता है। लेकिन यह कुछ ऐसा है जो एचआर सुनिश्चित करना चाहेगा। एक कवर लेटर आपके और नियोक्ता के बीच एक सेतु का काम करता है।
85% से अधिक रिक्रूटर्स इसकी मांग कर रहे हैं और यह बड़ी कंपनियों में जरूरी भी है।
एक कवर लेटर में, आप अपने कैरियर के इतिहास में रोजगार अंतराल के कारण प्रस्तुत कर सकते हैं, संक्षिप्त रूप से अपना परिचय दे सकते हैं, और बता सकते हैं कि आप कंपनी के लिए एकदम सही क्यों हैं। साथ ही, आप कुछ हार्ड-कोडेड उपलब्धियों को भी सूचीबद्ध कर सकते हैं जिन्हें आपने हासिल किया है।
अतिरिक्त लाभ: एक अच्छा कवर लेटर हमेशा पहली कोशिश में एचआर का ध्यान खींचने में आपकी मदद करता है। वह आपके सीवी या रिज्यूमे की गहराई से पड़ताल करता है जिससे आपके साक्षात्कार की संभावना बढ़ जाती है

रोजगार अंतराल की व्याख्या करें


बड़ी छंटनी और नौकरी में कटौती के इस युग में रोजगार अंतराल पहले ही एक सामान्य अवधि बन चुका है।
कई उम्मीदवार रोज़गार की तारीखों का विस्तार करने की गलती करते हैं और जब कोई एचआर उम्मीदवारों से प्रस्ताव पत्र और त्याग पत्र मांगता है तो वे आसानी से उड़ जाते हैं और उन्हें बड़ी कंपनियों द्वारा नियोजित होने का मौका नहीं मिलता है।
तो इस स्थिति का मुकाबला करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने कवर पत्रों में अपने रोजगार के अंतराल का कारण बताएं क्योंकि भर्तीकर्ता के दिमाग में कोई संदेह छोड़ने से 70% तक खारिज होने की संभावना अधिक होगी क्योंकि एचआर अपने दैनिक दिनचर्या में इस प्रकार की स्थितियों का सामना करते हैं। ,।

संपर्क विवरण उचित प्रदान करें

एक साधारण गलती और आपका सीवी अब शॉर्टलिस्ट नहीं किया गया है, कल्पना करें कि आपको एटीएस से मंजूरी मिल गई है लेकिन एचआर से कभी वापस नहीं मिला। यदि आपका ईमेल गलत है या आपके फोन नंबर में अंकों की एक छोटी सी गलती है तो आपसे संपर्क करना लगभग असंभव हो जाता है।
इसलिए बेहतर होगा कि आप एचआर को भेजने से पहले अपना ईमेल और फोन नंबर दोबारा जांच लें।

भेजी गई फ़ाइल प्रकार की संगतता जांचें और सुनिश्चित करें
सीवी/रिज्यूमे, कवर लेटर या कोई अन्य दस्तावेज संलग्न करते समय, सुनिश्चित करें कि वे ठीक से संलग्न हैं और उचित डाउनलोड करने योग्य प्रारूपों जैसे TXT, PDF, DOC, DOCX प्रारूपों में हैं।

अंग्रेजी भाषा का लिंक: